Breaking News
Home / haj-yatra / हज यात्रा 2018 ऑनलाइन आवेदन

हज यात्रा 2018 ऑनलाइन आवेदन

हज यात्रा 2018 ऑनलाइन आवेदन|हज यात्रा 2018 पंजीकरण|हज यात्रा 2018|

हज यात्रा वर्ष 2018 की हजयात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन 15  नवंबर से शुरू होगा। हज कमेटी आफ इंडिया की ओर से इसका आदेश जारी कर दिया गया है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. मकसूद अहमद खान की ओर से जारी आदेश के मुताबिक आवेदन का प्रारूप कमेटी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
इसमें हवाई किराए, ठहरने की श्रेणी और अदाही (कुर्बानी) का चुनाव करना होगा। एक बार चुना गया विकल्प बाद में बदलने की अनुमति नहीं होगी। बताया कि सात दिसंबर तक भरे गए फार्म ही स्वीकार होंगे। साथ ही, सात दिसंबर 2017 या उससे पहले और 14 फरवरी 2019 तक वैध पासपोर्ट होना अनिवार्य है।

हज कमेटी आॅफ इंडिया ने वर्ष 2018 के हज के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। आवेदक आॅनलाइन या आॅफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। कार्यक्रम के अनुसार, हज आवेदन फार्म इस साल 15 नवम्बर से हज कमेटी आॅफ इंडिया की वेबसाइट पर आॅनलाइन उपलब्ध रहेंगे। फॉर्म जमा करवाने की अंतिम तारीख सात दिसंबर है। राज्य हज समिति, उत्तर प्रदेश के सचिव व कार्यपालक अधिकारी आर.पी. सिंह ने बताया कि वेबसाइट पर हज आवेदन फार्म का प्रारूप उपलब्ध रहेगा, जिसको डाउनलोड कर आॅफलाइन भी आवेदन किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि प्रारूप की फोटोकॉपी भी मान्य होगी। आॅनलाइन भरे गए फार्मों का प्रिंटआउट संलग्न प्रपत्रों सहित सत्यापन के लिए दस्ती या डाक के माध्यम से लखनऊ स्थित उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के दफ्तर भेजे जाएंगे। आॅफलाइन भरे गए फार्म को भी संलग्न प्रपत्रों सहित सात दिसंबर 2017 तक हज समिति के दफ्तर भेजा होगा। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहेल ही सरकार ने नई हज नीति पेश कर है, जिसमें उच्चतम न्यायालय के आदेश पर अमल करते हुए सब्सिडी की व्यवस्था खत्म करने और 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को बिना मेहरम के हज पर जाने की इजाजत देने का प्रस्ताव किया गया है|

हज यात्रा

हज यात्रा 2018 ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 15 नवंबर 2017 से शुरू होगी। यह अंतिम तिथि 7 दिसंबर, 2017 है। यह पहली बार है जब भारत के हज कमेटी ने 6 से पहले कार्य योजना जारी की है। आवेदन के दिन हालांकि, सूत्रों के मुताबिक आखिरी तारीख बढ़ सकती है। आप को हम हज यात्रा की प्र्त्येक जानकरी इस website में देंगे।हज पर जाने के लिए इच्छुक भारतीय हज समिति की वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर भर सकते हैं।

हज के लिए फार्म ऑनलाइन भरे जाते हैं। सरकार ने इस दौरान नया हज मोबाइल ऐप भी लांच किया। इस ऐप से हाजियों को ऑनलाइन आवेदन करने में सहूलियत होगी। हज के लिए आवेदन, पूछताछ एवं सूचना, हज से सम्बंधित नवीनतम गतिविधियों की जानकारी और ई-पेमेंट इस ऐप के जरिए किया जा सकेगा।हज यात्रा में आवेदन करने के लिए आवेदन में पूछी गई सारी जानकरी ध्यान पूर्वक पढ़े और भरे। हर कोई जानता है कि यात्रा की शुरुआत में यह पवित्र यात्रा और सुरक्षा हमेशा तंग है। यदि आप हज यात्रा 2018 के बारे में नवीनतम समाचार की तलाश कर रहे हैं|

हज यात्रा जरूरी बातें

Detail of Haj Yatra 2018

Release of Official Notification 12-Nov-17
Starting Date of Online Registration 15-Nov-17
End Date for Online Applications 07-Dec-17
Conduct of Qurrah for Selection of Haj Pilgrims First week of January 2018
End date for Receipt of Advance Haj amount from the selected Candidates Second week of January 2018
Zone wise training of Khadimul Hujjaj Third Week of January 2018
Last Date for receipt of Allotment Letters from various Rubats 11-Apr-18

हज यात्रा ऑनलाइन आवेदन

  • इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करें
  • आवेदक हज आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड के सकते हैं।
  • उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर कवर संख्या (कवर से खोज) या पासपोर्ट नंबर (राज्य द्वारा खोज) में प्रवेश के बाद ऑनलाइन कवर जांच कर सकते हैं।
  •  इसके अलावा उम्मीदवारों को हज आवेदन पत्र प्रस्तुत करने से पहले अपना पासपोर्ट बनाना होगा। इसके अतिरिक्त पासपोर्ट 201 9 तक मान्य होना चाहिए।
दोस्तों आपको हज यात्रा  ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार कि  लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं  इससे संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का जवाब जरुर देंगे आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर कर सकते हैं|

About Vivek Dutta

2 comments

  1. EXCELLENT GOOD NEWS TO {HAJ APPLICANT}
    THAT WAS GREAT AND GIVE YOU IMPORTANT NEWS
    TO US VERY VERY THANKS TO YOU

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!