Home / sarkaari yojana / हरियाणा सरकार खेल महाकुंभ 2017 ऑनलाइन पंजीकरण|haryana khel mahakumbh 2017 online registration

हरियाणा सरकार खेल महाकुंभ 2017 ऑनलाइन पंजीकरण|haryana khel mahakumbh 2017 online registration

हरियाणा सरकार खेल महाकुंभ 2017 |ऑनलाइन पंजीकरण|हरियाणा सरकार खेल महाकुंभहरियाणा खेलो महाकुंभ| 

खेल विभाग खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने के लिए समय-समय पर खेलों का आयोजन करता है। चाहे वह राज्य स्तर की बात हो या फिर जिला अथवा खंड स्तर की। इससे इस बार विभाग खंड, जिला और राज्य स्तर पर हरियाणा खेलो महाकुंभ का आयोजन करेगा। इन प्रतियोगिताओं अव्वल आने वाले हिसार में होने वाले महाकुंभ में अपनी प्रतिभा दिखाएंगे|महाकुंभ में ओलंपिक मे खेले जाने वाले सभी खेलों को शामिल किया जाएगा। इसकी खेल विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। महाकुंभ के लिए पहले खंड स्तर पर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें विजेता खिलाड़ी अक्टूबर में होने वाली जिलास्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे। इसके बाद हिसार में राज्यस्तरीय महाकुंभ में शामिल होंगे। वहां पर खिलाड़ियों के बेहतर सुविधा दी जाएगी, ताकि खिलाड़ी आगे ओलंपिक में बेहतर प्रदर्शन कर सके।

हरियाणा सरकार खेल महाकुंभ

खेल को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने खेल महाकुंभ मेला आयोजित करने का निर्णय लिया है। इसे अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को पंचकूला में अतिरिक्त मुख्य सचिव केके खंडेलवाल और खेल निदेशक जगदीप सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें प्रदेश के सभी जिला खेल अधिकारियों ने भाग लिया। इस दौरान एक अगस्त से फरीदाबाद सहित प्रदेश के सभी खंड और जिले में फुटबॉल, हॉकी, जिम्नास्टिक सहित करीब 20 खेलों के मुकाबले होंगे। इसके अलावा प्रत्येक जिले में रस्साकसी और कबड्डी के भी मुकाबले होंगे। इसका समापन 29 अक्टूबर को हिसार में किया जाएगा। जिसमें प्रदेश के विभिन्न जिलों से करीब 18,000 खिलाड़ियों सहित लगभग एक लाख से अधिक लोगों के हिस्सा लेने की संभावना है। प्रतियोगिता में विभिन्न आयुवर्ग के खिलाड़ी लेंगे भाग प्रतियोगिता में 14 वर्ष से 60 वर्ष तक के खिलाड़ी भाग ले सकेंगे। जिससे प्रदेश में छुपी खेल प्रतिभा को खोजकर निखारा जा सके। ऐसे खिलाड़ियों के चयन के लिए खंड और जिला स्तर पर प्रतियोगिताए आयोजित की जाएगी। इसमें चुने गए बेहतरीन खिलाड़ियों को विभाग के कोच के माध्यम से प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। जिससे उनमें छुपी प्रतिभा को निखारा जा सके। जो आगे चलकर राज्य के लिए पदक झटक सके, जिसमें विभिन्न आयुवर्ग के बेहतर खिलाड़ी भाग लेंगे। दो खेल होंगे स्थानीय स्तर के प्रतियोगिता में स्थानीय खेलों को बढ़ावा देने के लिए दो खेल स्थानीय खेलों को अनिवार्य रूप से लेना होंगे। इसमें रस्सा कस्सी और सर्किल कबड्डी को चुना गया है। विभाग के एक वरिष्ठ कोच का कहना है कि इसका उद्देश्य स्थानीय खेलों को बढ़ावा देना है। अभी तक इस प्रकार की प्रतियोगिता में स्थानीय खेलों के मुकाबले नहीं होते थे। तीन महीने तक लागातार होंगे मुकाबले प्रतियोगिता की शुरुआत एक अगस्त से होगी। इसके बाद विभाग की ओर से विभिन्न आयुवर्ग के रोजाना मुकाबले होंगे। इसका कार्यक्रम खेल निदेशालय से तैयार कर भेजा जाएगा। बताय जा रहा है कि प्रत्येक खेल के तीन से चार दिनों तक लगातार मुकाबले होंगे। इस दौरान करीब 24 खेलो का चयन किया गया है। जिला खेल अधिकारी मैरी मैसही : इसे अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को पंचकूला में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हुई थी। जिसमें खेल महाकुंभ को सफल बनाने के लिए रणनीति तैयार की गई। इसमें खेल में रुचि रखना वाला कोई भी खिलाड़ी भाग ले सकता है।

इन खेलों का होगा मुकाबला तीरंदाजी, एथलेटिक, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, तलवारबाजी, फुटबॉल, जिम्नास्टिक, हैडबॉल, हॉकी, ज्यूड़ो, स्वीमिंग, शूटिंग, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो, टेनिस, वॉलीबॉल, कुश्ती सहित कई खेलों को चुना गया है।

हरियाणा सरकार खेल महाकुंभ का महत्व

लोकसभा में खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल की ओर से जवाब देते हुए गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि हमारे देश में आकार और जनसंख्या के हिसाब से ओलंपिक एवं विश्व खेल प्रतियोगिताओं में जितने पदक मिलने चाहिए थे, उतने नहीं मिल पाये हैं.उन्होंने कहा कि ओलंपिक की तैयारियों के लिए हमने ‘ओलंपिक पोडियम’ कार्यक्रम शुरू किया और पर्याप्त धन का प्रावधान किया, साथ ही मेडल जीतने की संभावना वाले खिलाड़ियों को विदेशों में प्रशिक्षण देने की व्यवस्था भी की है.रिजिजू ने कहा कि खेलों को बढावा देने और नयी प्रतिभाओं को तलाशने की पहल करते हुए राजीव गांधी खेल योजना, शहरी खेल संरचना योजना और प्रतिभा खोज योजना को मिलाकर ‘खेलो इंडिया’ योजना पेश की गई है.प्रश्नकाल के दौरान तृणमूल कांग्रेस सदस्य एवं पूर्व ओलंपियन प्रसून बनर्जी ने कहा कि देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, गांव में प्रतिभाएं भरी हुई है लेकिन हम गांव की ओर ध्यान नहीं देते हैं. हमारा खेल बजट भी काफी कम है. हमें इन विषयों पर ध्यान देना चाहिए.|

हरियाणा सरकार खेल महाकुंभ  ऑनलाइन पंजीकरण

ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करें http://haryanaswarnajayanti.org/home

दोस्तों आपको हरियाणा सरकार खेल महाकुंभ  किस प्रकार कि  लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं  इससे संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का जवाब जरुर देंगे| आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर कर सकते हैं|

About Vivek Dutta

Check Also

कोटक इंडिया ग्रोथ फंड सीरिज 4

कोटक म्यूचुअल फंड ने आज कोटक इंडिया ग्रोथ फंड सीरीज़ 4 का शुभारंभ करने की …

3 comments

  1. KHAL MAHA KUMB MALA KA CERTIFIKAT KAB MAL SAKTA H

  2. 2018 mein maha khmbh mela kab hoga main 20 year ka hu kya main race mein bhag le sakta hu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!