Home / madhya-pradesh- / मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना|ऑनलाइन पंजीकरण

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना|ऑनलाइन पंजीकरण

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना|ऑनलाइन पंजीकरण|मेधावी लड़कियों को लैपटॉप और स्मार्टफोन|लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश|लाड़ली लक्ष्मी योजना|

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना बालिका जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंग अनुपात में सुधार, बालिकाओं की शैक्षणिक स्तर तथा स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार तथा उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश में दिनाॅक 01.04.2007 से लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू की गई । राज्य सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत लड़कियों के कल्याण के लिए की गई है। योजना के तहत पंजीकृत/ पात्र 21 वर्ष की होने पर सरकार उनके परिवारों को एकमुश्त आर्थिक सहायता देगी।

इस समय प्रदेश में 26 लाख 30 हजार लाड़ली लक्ष्मी बेटियां हैं। उन्हें दो-दो हजार रूपये की छात्रवृत्ति दी गयी। नौंवी कक्षा में पहुंचने पर यह छात्रवृत्ति 4 हजार रूपये और 11वीं कक्षा में पहुंचने पर 6 हजार रूपये हो जाएगी।मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत लड़कियों को पुलिस में 33 प्रतिशत और शिक्षक वर्ग में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। स्थानीय निकाय में भी 50 फीसदी पद उनके लिये आरक्षित हैं। सरकार गांव की बेटी और प्रतिभा किरण योजना भी चला रही है। मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रदेश में लड़कियों के लिये चलाई जा रही योजनाओं का उल्लेख किया।

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 

मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत मेधावी लड़कियों को लैपटॉप और स्मार्टफोन प्रदान करेगी। योजना के तहत मेधावी लड़कियों को लैपटॉप और स्मार्टफोन 12वीं कक्षा में 85 प्रतिशत अंक लाने पर प्रदान किये जाएंगे। लाड़ली लक्ष्मी शिक्षा पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुये। उन्होंने ‘प्रदेश की बेटियों‘ के लिये कई घोषणायें की। कार्यक्रम के दौरान, सीएम चौहान ने कहा कि जिन लड़कियों ने 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किये हैं, उनकी कॉलेज की पढ़ाई की फीस भी सरकार देगी तथा साथ ही उनको नौकरियों में अलग से आरक्षण दिया जाएंगे।

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ

जिनके माता-पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी हों, आयकर दाता न हों । द्वितीय बालिका के प्रकरण में आवेदन करने से पूर्व माता या पिता ने परिवार नियोजन अपना लिया हो। 

(i) जिनके माता.पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी होंए आयकर दाता न हों

(ii) द्वितीय बालिका के प्रकरण में आवेदन करने से पूर्व माता या पिता ने परिवार नियोजन अपना लिया हो।

(iii) प्रथम प्रसव की प्रथम बालिका जिनका जन्म 1ण्4ण्2008 के उपरान्त हुआ हो परन्तु द्वितीय प्रसव के उपरान्त परिवार नियोजन अपनाना अनिवार्य होगा।

(iv) हितग्राही की आंगनवाडी केन्द्र में उपस्थिति नियमित हो

(v) जिस परिवार में अधिकतम दो सन्तान हों माताध्पिता की मृत्यु हो गई हैए उस परिवार के लिये परिवार नियोजन की शर्त अनिवार्य नहीं होगीए परन्तु माता अथवा पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र आवश्यक होगा।

 

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना राशि का प्रदाय

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजनान्तर्गत बालिका के नाम से, पंजीकरण के समय से लगातार पांच वर्षों तक रूपये 6-6 हजार मध्यप्रदेष लाड़ली लक्ष्मी योजना निधि में जमा किये जाऐगें अर्थात कुल राशि रूपये 30000 बालिका के नाम से जमा किये जाऐगें। बालिका के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर रू.2000, कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने पर रू.4000, कक्षा 11 वीं में प्रवेश लेने पर रू.6000 तथा 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर रू.6000 ई-पेमेंट के माध्यम से किया जावेगा। अंतिम भुगतान रूपये 1 लाख बालिका की आयु 21 वर्ष होने पर तथा कक्षा 12 वीं परीक्षा में सम्मिलित होने पर भुगतान की जावेगी, किन्तु शर्त यह होगी कि बालिका का विवाह 18 वर्ष की आयु के पूर्व न हुआ हो।

बालिका के कक्षा 6 वीं में प्रवेश लेने पर रूपये 2000 कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने रूपये 4000 कक्षा 11 वीं में प्रवेश लेने पर रूपये 7500 का एक मुश्त भुगतान किया जावेगा।

बालिका के कक्षा 6 वीं में प्रवेश लेने पर रूपये 2000 कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने रूपये 4000 कक्षा 11 वीं में प्रवेश लेने पर रूपये 7500 का एक मुश्त भुगतान किया जावेगा।

बालिका की आयु 21 वर्ष होने पर तथा कक्षा 12 वीं परीक्षा में सम्मिलित होने पर शेष एक मुश्त राशि का भुगतान किया जावेगाए किन्तु शर्त यह होगी कि बालिका का विवाह 18 वर्ष की आयु के पश्चात हुआ हो |

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना आवेदन एवं पंजीकरण

आवश्यक दस्तावेजों के साथ सीधे अथवा आंगनवाडी कार्यकर्ता के माध्यम से परियोजना कार्यालय/लोक सेवा केन्द्र अथवा किसी भी इंटरनेट कैफे से आवेदन/रजिस्ट्रेषन कर सकेगा। (प्रकरण स्वीकृति हेतु समस्त दस्तावेजों का परीक्षण परियोजना कार्यालय से कराया जाना होगा। तत्पष्चात् प्रकरण स्वीकृत अथवा अस्वीकृत किया जा सकेगा।) प्रकरण स्वीकृति उपरांत बालिका के नाम से शासन की ओर से रूपये 1,18,000/- का प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा।

(i) प्रदेश की किसी भी आंगनवाडी केन्द्र में जन्म के 1 वर्ष के अन्दर अनिवार्यतरू पंजीकरण करा लिया गया हो ।

(ii) योजना में पंजीकरण के लिये माता.पिताध्अभिभावक द्वारा बालिका के जन्म 1 वर्ष के अंदर संबंधित आंगनवाडी कार्यकर्ता को आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

 

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजन ऑनलाइन पंजीकरण

योजना में ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करें

दोस्तों आपको मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजन ऑनलाइन पंजीकरण  किस प्रकार कि  लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं  इससे संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का जवाब जरुर देंगे| आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर कर सकते हैं|

About Vivek Dutta

Check Also

शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन नंबर|WhatsApp नंबर|कंप्लेंट नंबर

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन नंबर|WhatsApp नंबर|कंप्लेंट नंबर मध्यप्रदेश के प्यारे देशवासियों आज हम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!